डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी है प्याज का तेल, मिलते हैं और भी फायदे

डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी है प्याज का तेल, मिलते हैं और भी फायदे

सेहतराग टीम

हमारे किचन में कई तरह की सब्जियां होती हैं। उनमें से सब सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं लेकिन प्याज कुछ ज्यादा ही लाभकारी है। क्योंकि प्याज एक वनस्पति है इसका प्रयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। प्याज में एंटीऑक्सीडेंटएंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एलर्जिक और एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। साथ ही इसमें आयरन, फोलेट पोटैशियम, विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स भी पाए जाते हैं। जबकि प्याज सल्फ्यूरिक कंपाउंड्स और फ्लेवोनॉएड्स का मुख्य स्त्रोत है। इन गुणों के चलते प्याज को औषधि भी कहा जाता है।

पढ़ें- सुबह आधे घंटे की सैर डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार, इन 4 रोगों में भी असरदार

विशेषज्ञों का कहना है कि प्याज ही नहीं बल्कि प्याज का तेल भी कई रोगों में लाभकारी है। खासकर डायबिटीज़ के मरीजों के लिए यह कारगर साबित होता है। अगर आप भी डायबिटीज़ के मरीज हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो प्याज के तेल का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे यह डायबिटीज़ रोग में लाभकारी होता है-

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए प्याज का तेल फायदेमंद साबित हो सकता है। चूहों पर किए गए अध्ययन से पता चला है कि प्याज के तेल से ब्लड शुगर नियंत्रित होता है। जबकि इंसुलिन में भी बढ़ोतरी होती है। इस विषय पर गहन अध्ययन के बाद निष्कर्ष में यह पाया गया है कि प्याज के तेल से किडनी और लिवर पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही प्याज के तेल के कई अन्य फायदे हैं।

प्याज के तेल के कई अन्य फायदे हैं (Health Benefits of Onion Oil in Hindi):

पेट संबंधी विकार दूर होते हैं

प्याज के तेल के सेवन से पेट संबंधी सभी विकार दूर हो जाते हैं। इसमें एंटीमाइक्रोबियल के गुण पाए जाते हैं जो पेट में मौजूद हानिकारक जीवाणुओं को खत्म करते हैं। अतः पेट की तकलीफों को दूर करने में प्याज का तेल सहायक होता है

अनिद्रा दूर होती है

प्याज के तेल के सेवन से रात में नींद न आने की शिकायत दूर होती है। अगर आप अनिद्रा से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो प्याज के तेल का सेवन करें। इसके सेवन से आपको बहुत जल्द आराम मिल सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद है प्याज

त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही लगातार प्याज के तेल का सेवन करने से त्वचा में निखार आता है। विशेषज्ञ भी त्वचा की देखभाल के लिए ऑनियन ऑयल सेवन करने की सलाह देते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

ये चूर्ण कर सकता है आपकी डायबिटीज कंट्रोल

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।